प्लेट हीट एक्सचेंजर और शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर के बीच अंतर

- 2021-11-15-

बीच में अंतरप्लेट हीट एक्सचेंजरऔर शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर
प्लेट हीट एक्सचेंजर का अच्छा हीट एक्सचेंज प्रभाव होता है, और आसान सफाई के लिए प्लेटों को हटाया जा सकता है। शेल और ट्यूब हीट एक्सचेंजर्स के लिए, हीट एक्सचेंज ट्यूबों को विभाजित नहीं किया जा सकता है, जिससे सफाई में कुछ असुविधा होगी।प्लेट हीट एक्सचेंजर्सगर्मी हस्तांतरण की स्थिति के संदर्भ में सीमाएं हैं। वे केवल 150 डिग्री सेल्सियस के भीतर गर्मी हस्तांतरण के लिए उपयुक्त हैं, जबकि शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर्स के पास गर्मी हस्तांतरण की स्थिति में तापमान पर कोई प्रतिबंध नहीं है। , कोई फर्क नहीं पड़ता कि गर्मी की डिग्री शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर का उपयोग किया जा सकता है। कीमत के नजरिए से,प्लेट हीट एक्सचेंजरशेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर की तुलना में इसकी लागत कम है।
1. उच्च गर्मी हस्तांतरण गुणांक: क्योंकि विभिन्न नालीदार प्लेटों को एक जटिल प्रवाह चैनल बनाने के लिए उल्टा कर दिया जाता है, तरल पदार्थ नालीदार प्लेटों के बीच प्रवाह चैनल में एक घूर्णन त्रि-आयामी प्रवाह में बहता है, जो कम रेनॉल्ड्स संख्या पर हो सकता है ( आम तौर पर रे = 50 ~ 200) अशांत प्रवाह उत्पन्न होता है, इसलिए गर्मी हस्तांतरण गुणांक अधिक होता है, जिसे आमतौर पर शेल-एंड-ट्यूब प्रकार के 3 से 5 गुना माना जाता है।
2. लॉगरिदमिक औसत तापमान अंतर बड़ा है: अंत तापमान अंतर छोटा है। शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर में, दो तरल पदार्थ क्रमशः ट्यूब साइड और शेल साइड में प्रवाहित होते हैं, और प्रवाह आमतौर पर क्रॉस-फ्लो होता है। लॉगरिदमिक औसत तापमान अंतर सुधार गुणांक छोटा है, जबकि प्लेट प्रकार हीट एक्सचेंजर हीट एक्सचेंजर्स ज्यादातर सह-वर्तमान या काउंटर-वर्तमान प्रवाह होते हैं, और सुधार गुणांक आमतौर पर लगभग 0.95 होता है। इसके अलावा, प्लेट हीट एक्सचेंजर में ठंडे और गर्म तरल पदार्थ का प्रवाह बाईपास प्रवाह के बिना हीट एक्सचेंज सतह के समानांतर होता है, इसलिए प्लेट हीट एक्सचेंज हीट एक्सचेंजर के अंत में तापमान अंतर छोटा होता है, और पानी में गर्मी हस्तांतरण होता है। 1„ƒ से कम हो सकता है, जबकि शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर आमतौर पर 5„ƒ„ƒ होता है।
3. छोटे पदचिह्न और कॉम्पैक्ट संरचना: प्रति यूनिट वॉल्यूम हीट एक्सचेंज क्षेत्र शेल-एंड-ट्यूब प्रकार के 2 से 5 गुना है। शेल-एंड-ट्यूब प्रकार के विपरीत, ट्यूब बंडल के रखरखाव के लिए जगह आरक्षित करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए समान ताप विनिमय प्राप्त किया जा सकता है। का क्षेत्रफलप्लेट हीट एक्सचेंजरशेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर के बारे में 1/5 ~ 1/8 है।
4. हीट एक्सचेंज क्षेत्र या प्रक्रिया संयोजन को बदलना आसान है: प्लेट हीट एक्सचेंजर कुछ प्लेटों को जोड़कर या घटाकर हीट एक्सचेंज क्षेत्र को बढ़ाने या घटाने के उद्देश्य को प्राप्त कर सकता है; प्लेट व्यवस्था को बदलने या कई प्लेटों को बदलने से लक्ष्य प्राप्त हो सकता है आवश्यक प्रक्रिया संयोजन नई ताप विनिमय स्थितियों के अनुकूल है, और शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर के गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र को बढ़ाना लगभग असंभव है।
5. हल्के वजन: प्लेट की मोटाईप्लेट हीट एक्सचेंजरकेवल 0.4 ~ 0.8 मिमी है, जबकि शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर की हीट एक्सचेंज ट्यूब की मोटाई 2.0 ~ 2.5 मिमी है। खोल-और-ट्यूब खोल से बेहतर हैप्लेट हीट एक्सचेंजर. फ्रेम बहुत भारी होता है, आमतौर पर शेल-एंड-ट्यूब वजन का लगभग 1/5 होता है।
6. कम कीमत: एक ही सामग्री का उपयोग करते हुए, एक ही हीट एक्सचेंज क्षेत्र के तहत, प्लेट हीट एक्सचेंजर की कीमत शेल-एंड-ट्यूब प्रकार की तुलना में लगभग 40% ~ 60% कम है।
7. सुविधाजनक उत्पादन: की गर्मी हस्तांतरण प्लेटप्लेट हीट एक्सचेंजरमुद्रांकन द्वारा संसाधित किया जाता है, जिसमें उच्च स्तर का मानकीकरण होता है और इसे बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जा सकता है। शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर आमतौर पर हाथ से बनाया जाता है।
8. साफ करने में आसान: Theप्लेट हीट एक्सचेंजरजब तक संपीड़न बोल्ट ढीले होते हैं तब तक प्लेट बंडल को ढीला कर सकते हैं और यांत्रिक सफाई के लिए प्लेटों को हटा सकते हैं। यह हीट एक्सचेंज प्रक्रिया के लिए बहुत सुविधाजनक है जिसके लिए उपकरणों की लगातार सफाई की आवश्यकता होती है।
9. छोटी गर्मी का नुकसान: केवल गर्मी हस्तांतरण प्लेट की खोल प्लेट वातावरण के संपर्क में आती है, इसलिए गर्मी अपव्यय हानि को उपेक्षित किया जा सकता है, और कोई गर्मी संरक्षण उपायों की आवश्यकता नहीं होती है। शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर में बड़ी गर्मी का नुकसान होता है और इसके लिए थर्मल इन्सुलेशन परत की आवश्यकता होती है।
10. छोटी क्षमता शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर का 10% -20% है।
11. प्रति यूनिट लंबाई में दबाव का नुकसान बड़ा है। क्योंकि गर्मी हस्तांतरण सतहों के बीच का अंतर छोटा है और गर्मी हस्तांतरण सतह में असमानता है, पारंपरिक चिकनी पाइप की तुलना में दबाव का नुकसान अधिक है।
12. स्केल करना आसान नहीं है: अंदर पूर्ण अशांति के कारण, स्केल करना आसान नहीं है, और स्केल गुणांक शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर का केवल 1/3 ~ 1/10 है।
13. काम का दबाव बहुत अधिक नहीं होना चाहिए, और मध्यम तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए। यह लीक हो सकता है।प्लेट हीट एक्सचेंजरगास्केट के साथ सील कर दिया गया है। काम का दबाव 2.5MPa से अधिक नहीं होना चाहिए। माध्यम का तापमान 250„ƒ से कम होना चाहिए, अन्यथा यह लीक हो सकता है।
14. ब्लॉक करना आसान। क्योंकि प्लेटों के बीच का मार्ग बहुत संकीर्ण होता है, आम तौर पर केवल 2 ~ 5 मिमी, जब ताप विनिमय माध्यम में बड़े कण या रेशेदार पदार्थ होते हैं, तो प्लेटों के बीच के मार्ग को अवरुद्ध करना आसान होता है।
प्लेट हीट एक्सचेंजर