प्लेट हीट एक्सचेंजर का ठंडा ज्ञान

- 2021-11-15-

का ठंडा ज्ञानप्लेट हीट एक्सचेंजर
प्लेट हीट एक्सचेंजर के संचालन के दौरान, इसके तापमान और तापमान पर ध्यान देना चाहिएप्लेट हीट एक्सचेंजरभी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आखिरकार, उपकरण का खराब तापमान नियंत्रण इसके उपयोग प्रभाव और यहां तक ​​कि इसके सेवा जीवन को भी गंभीर रूप से प्रभावित करेगा।
1. की विभिन्न प्लेटों के बीच एक पतला आयताकार चैनल बनता हैप्लेट हीट एक्सचेंजर, और इन प्लेटों के माध्यम से गर्मी का आदान-प्रदान होता है। यह एक पतली धातु की प्लेट को दबाकर और एक ही समय में एक संकीर्ण प्रवाह चैनल बनाकर नालीदार होता है। ठंडा द्रव और गर्म द्रव प्लेट के दोनों ओर प्रवाहित होते हैं और धातु की प्लेट के माध्यम से ऊष्मा का आदान-प्रदान करते हैं।
2. प्लेट के चारों कोनों में द्रव वितरण पाइप और अभिसारी पाइप बनाने के लिए फ्लो चैनल होल्स दिए गए हैं। पूरे डिवाइस के दो सिरों को जंगम अंत कैप और फिक्स्ड एंड कैप के साथ कसकर सील कर दिया गया है, और प्लेटों के बीच का अंतर 26 मिमी है। का मुख्य लाभप्लेट हीट एक्सचेंजरयह है कि जब द्रव नालीदार सतह पर बहता है, तो प्रवाह की दिशा समय-समय पर बदल जाती है, जो स्थिर प्रवाह को तोड़ती है और कृत्रिम अशांति पैदा करती है, ताकि माध्यम कम प्रवाह दर पर अशांति प्राप्त कर सके।
3. गर्मी हस्तांतरण गुणांक बड़ा है, संरचना कॉम्पैक्ट है, और प्रति इकाई मात्रा में गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र बड़ा है। गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र को समायोजित करने के लिए प्लेट को अलग करना, साफ करना, मरम्मत करना, बढ़ाना या घटाना सुविधाजनक है, और ऑपरेशन लचीलापन बहुत अच्छा है। हालांकि, मध्यम प्रवाह चैनल संकीर्ण और आसानी से अवरुद्ध है। के गर्म चरण से उष्मा का प्रसारप्लेट हीट एक्सचेंजरनालीदार धातु शीट के माध्यम से ठंडे चरण में स्थानांतरित किया जाता है, ताकि ठंडा चरण गर्मी को अवशोषित कर सके और ऊर्जा का उपयोग कर सके।
4. उबलता तापमान कम होता है, और वैक्यूम कूलिंग एक बंद कंटेनर में उबलते तापमान और समाधान के दबाव के बीच संबंध के सिद्धांत पर आधारित होता है, और दबाव कम होता है। निर्वात परिस्थितियों में, क्वथनांक का तापमान सामान्य दबाव से कम होता है। वैक्यूम जितना अधिक होगा, उबलता तापमान उतना ही कम होगा।
5. उच्च तापमान सोडियम एल्यूमिनेट तरल वैक्यूम कंटेनर में प्रवेश करने के बाद, चूंकि वैक्यूम परिस्थितियों में इसका तापमान उबलते तापमान से अधिक होता है, तरल स्वयं वाष्पित हो जाता है और एक ही समय में ठंडा करने के उद्देश्य को प्राप्त करता है। वाष्पित गैस को परिसंचारी ठंडा पानी द्वारा संघनित किया जाता है, और फिर परिसंचारी ठंडा पानी के साथ परिचालित किया जाता है, तरल को केंद्रित और ठंडा किया जाता है। वैक्यूम कूलिंग प्रक्रिया में, स्व-वाष्पीकरण गर्मी को परिसंचारी ठंडा पानी द्वारा दूर ले जाया जाता है और परिसंचारी जल टॉवर में हवा में छोड़ा जाता है। दूसरे हिस्से को मैनुअल ड्राई ऑयल पंप के साथ हवा में छोड़ दिया जाता है। तरल के स्व-वाष्पीकरण से निकलने वाली गर्मी का पुन: उपयोग नहीं किया जाता है।
6. शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर में, दो तरल पदार्थ क्रमशः ट्यूब साइड और शेल साइड पर प्रवाहित होते हैं, आम तौर पर क्रॉस फ्लो होते हैं, और लॉगरिदमिक औसत तापमान अंतर सुधार गुणांक छोटा होता है, जबकिप्लेट हीट एक्सचेंजरज्यादातर सह-वर्तमान या काउंटर-करंट है।
प्लेट हीट एक्सचेंजर