ब्रेज़्ड प्लेट हीट एक्सचेंजर्स के सामान्य प्रकार

- 2021-11-15-

सामान्य प्रकारब्रेज़्ड प्लेट हीट एक्सचेंजर्स
ब्रेज़्ड प्लेट हीट एक्सचेंजर एक नए प्रकार का हीट एक्सचेंजर है जो नालीदार धातु की चादरों की एक श्रृंखला से बना होता है। प्रत्येक प्लेट के बीच एक पतला आयताकार चैनल बनता है, और हाफ प्लेट के माध्यम से हीट एक्सचेंज किया जाता है। पारंपरिक शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर्स की तुलना में, इसका हीट ट्रांसफर गुणांक समान प्रवाह प्रतिरोध और पंप बिजली की खपत के तहत बहुत अधिक है, और इसमें लागू सीमा के भीतर शेल-एंड-ट्यूब हीट एक्सचेंजर्स को बदलने की प्रवृत्ति है।
प्लेटों से बना एक गर्मी हस्तांतरण सतह के साथ एक विभाजन प्रकार का हीट एक्सचेंजर। इस प्रकार के हीट एक्सचेंजर में एक कॉम्पैक्ट संरचना और प्रति इकाई मात्रा में एक बड़ा गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र होता है। मुख्य प्रकार हैं:
(1) सर्पिल प्लेट हीट एक्सचेंजर दो समानांतर धातु प्लेटों से बना होता है जिनके बीच एक निश्चित दूरी होती है। ठंडे और गर्म तरल पदार्थ धातु की प्लेटों के दोनों ओर सर्पिल चैनलों में प्रवाहित होते हैं। इस तरह के हीट एक्सचेंजर में उच्च गर्मी हस्तांतरण गुणांक, बड़ा औसत तापमान अंतर, कम प्रवाह प्रतिरोध होता है, और स्केल करना आसान नहीं होता है; लेकिन इसे बनाए रखना मुश्किल है, और उपयोग का दबाव 2MPa से अधिक नहीं है।
(2) फ्लैट प्लेट हीट एक्सचेंजर को बारी-बारी से नालीदार चादरों को ओवरलैप करके और कुछ आकृतियों के सील गैसकेट द्वारा इकट्ठा किया जाता है, और उन्हें एक फ्रेम के साथ जकड़ दिया जाता है। ठंडे और गर्म तरल पदार्थ क्रमशः नालीदार प्लेट के दोनों किनारों पर प्रवाह चैनलों के माध्यम से बहते हैं, और प्लेटों के माध्यम से गर्मी का आदान-प्रदान करते हैं। नालीदार प्लेटों को आमतौर पर स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम, मोलिब्डेनम और अन्य पतली प्लेटों से 0.5 से 3 मिमी की मोटाई के साथ छिद्रित किया जाता है। फ्लैट प्लेट हीट एक्सचेंजर का लाभ यह है कि गर्मी हस्तांतरण गुणांक अधिक है, इसे अलग करना और धोना आसान है, और गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र को समायोजित करने के लिए प्लेटों को जोड़ा या हटाया जा सकता है। ऑपरेटिंग दबाव आमतौर पर 2MPa से अधिक नहीं होता है, और ऑपरेटिंग तापमान 250 ° C से अधिक नहीं होता है।
(3) प्लेट-फिन हीट एक्सचेंजर एक हीट एक्सचेंज प्लेट बंडल से बना होता है जो ठंडे और गर्म द्रव इनलेट और आउटलेट के साथ एक संग्रह बॉक्स में संलग्न होता है। प्लेट बंडल वैकल्पिक रूप से फ्लैट प्लेटों और नालीदार पंखों को ओवरलैप करके, और उन्हें ब्रेज़िंग और फिक्स करके बनाया गया है। प्लेट के दोनों किनारों से गर्मी का आदान-प्रदान करने के लिए ठंडे और गर्म तरल पदार्थ प्रवाहित होते हैं। पंख गर्मी हस्तांतरण क्षेत्र को बढ़ाते हैं, द्रव की अशांति को बढ़ाते हैं, और उपकरण को बढ़ाते हैं। प्लेट-फिन हीट एक्सचेंजर में एक बहुत ही कॉम्पैक्ट संरचना, एक अच्छा गर्मी हस्तांतरण प्रभाव होता है, और काम का दबाव 15MPa तक पहुंच सकता है। हालांकि, इसकी निर्माण प्रक्रिया जटिल है, प्रवाह चैनल छोटा है, और आंतरिक रिसाव की मरम्मत करना आसान नहीं है, इसलिए यह वायु पृथक्करण के लिए हीट एक्सचेंजर्स जैसे गैर-संक्षारक तरल पदार्थों को साफ करने तक सीमित है।
ब्रेज़्ड प्लेट हीट एक्सचेंजर्स